NSS

Welcome to Govt. Pt. Shyamacharan Shukla College, Dharsiwa,Distt.- Raipur

राष्ट्रीय सेवा योजना
छात्र-छात्राओं को समाज सेवा तथा जनकल्याण कार्यों को प्रशिक्षण देने के उद्देश्य से महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना की 100 विद्यार्थियों की एक ईकाई कार्यरत है । राष्ट्रिय सेवा योजना की मूल अवधारणा के अनुरूप इससे छात्रों को राष्ट्रीय सेवा योजना का प्रमाण पत्र दिया जाता है। जिसके फलस्वरूप राष्ट्रीय स्तर पर विद्यार्थियों का चयन किया जाता है। 

 डॉ. संजय कुमार सिंह - कार्यक्रम अधिकारी

 सत्र 2017-18 की रा.से.यो. गतिविधियाँ 

  • दिनांक 15.11.2017 को माननीय श्री. देवजीभाई पटेलके मुख्य आतिथ्य में ग्राम कपसदा में एक दिवसीय विशेष शिविर का आयोजन किया गया।यहाँ शाला प्रांगण तथा मंदिर के आस-पास साफ-सफाई की गई।

  • दिनांक 22.12.2017 से 28.12.2017 को “स्वच्छताअभियान के लिए युवा” थीम में ग्राम गोढ़ी में सात दिवसीय विशेष शिविर काआयोजन किया गया। इस शिविर के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि सम्मानीय श्रीमतीरुखमणी वर्मा जी थी तथा समापन समारोह में मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक माननीय श्रीदेवजी भाई पटेल जी रहे। शिविर में दैनिक गतिविधियों के अतिरिक्त प्रतिदिन बौद्धिकजन चेतना कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें दिनांक 23.12.2017 को ”जीवन मेंआयुर्वेद का महत्व” पर आदरणीय डाॅ.पी.डी.वर्मा द्वारा, दिनांक 24.12.2017 को ”खुलाप्रश्न मंच” पर आदरणीय श्री. गणेश सेन जी द्वारा, दिनांक 25.12.2017 को ”कृषि कीजानकारी” पर आदरणीय एम.एल. साहू (ए.पी.ओ.)द्वारा, दिनांक 26.12.2017 को ”पशुचिकित्सा की जानकारी” पर आदरणीय डाॅ. खरे जी द्वारा, दिनांक 27.12.2017 को ”एड्सजानकारी ही बचाव ” पर सम्माननीय नीतू मण्डावी जी द्वारा व्याख्यान दिया गया।

  • महाविद्यालय में 12 जनवरी 2018 को “युवा दिवस” मनायागया साथ ही सात दिवसीय विशेष शिविर में भाग लिए स्वयं सेवकों को प्रमाण पत्रवितरित किया गया।

  • पुरुषार्थ फाउंडेशन कार्यक्रम द्वारा ”राष्ट्र निर्माण मेंयुवाओं की भूमिका” विषय पर राष्ट्रीय निबंध प्रतियोगिता  में चार स्वयं सेवकोंने निबंध लिख अपनी प्रतिभागिता दर्ज कराई।

  • धरसींवा के समीप ग्राम सिलयारी में नौ दिवसीय श्री राम कथा का आयोजन आचार्य श्री पदम्विभूषणजगतगुरु रामानंदाचार्य स्वामी रामभद्राचार्य जी के सानिध्य में हुआ जिसमें बैठक व्यवस्था एवं भोजन व्यवस्था में महाविद्यालय केस्वयं सेवकों की सक्रिय सहभागिता रही।

  • महाविद्यालय द्वारा प्रदत्त स्मृति पुरस्कार के अंतर्गतसर्वश्रेश्ठ स्वयं सेवक के रुप मंे कृष्णा साहू (बी.ए.द्वितीय) ने स्वर्ण पदक प्रदान कियागया।


इसके अतिरिक्त महाविद्यालय के विभिन्न कार्यक्रम में तथा वार्षिक स्नेह सम्मेलन में स्वयं सेवकों ने वालेन्टियर के रुप में कार्य किया।